बेटा या बेटी की शादी के लिए लोन कैसे मिलेगा – Marriage Loan पात्रता, ब्याज दर व जरूरी डॉक्यूमेंट

भारत में शादियों का एक विस्तृत मामला है। यह एक परिवार में सबसे बड़े समारोहों में से एक है और इसमें रीति-रिवाजों, अनुष्ठानों और समारोहों की एक श्रृंखला शामिल है। भारत में शादियाँ भी एक परिवार की सामाजिक स्थिति का सूचक होती हैं। अपने सांस्कृतिक महत्व और विस्तृत रीति-रिवाजों के कारण, शादियाँ आमतौर पर एक असाधारण मामला बन जाती हैं। यह जीवन में एक बार होने वाला एक अनमोल अवसर है, इसलिए परिवार इस आयोजन को बहुत खास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

लेकिन यदि आप अपने बेटा या बेटी की शादी करनें के बारें में सोंच रहे है, परन्तु पैसे की कमी के कारण आप अपनी इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को पूरा करनें में असमर्थ है, तो आपको चिंता करनें की कोई बात नही है क्योंकि आज कई ऐसे बैंक मौजूद है, जो मैरिज लोन की पेशकश करते है | बेटा या बेटी की शादी के लिए लोन कैसे मिलेगा ? इसके बारें में जानकारी देने के साथ ही आपको यहाँ Marriage Loan पात्रता, ब्याज दर व जरूरी डॉक्यूमेंट के बारें में बताया जा रहा है |

पोस्ट ऑफिस से लोन कैसे ले 

विवाह ऋण क्या है (Marriage Loan Kya Hai)

विवाह ऋण एक ऐसा ऋण है, जिसका उपयोग आप विशेष रूप से विवाह करने की लागतों का भुगतान करने के लिए करते हैं। ज्यादातर मामलों में, यह एक मार्केटिंग शब्द है। विवाह ऋण केवल व्यक्तिगत ऋण हैं , और किसी भी अन्य व्यक्तिगत ऋण की तरह, आप अपनी साख के आधार पर यह लोन प्राप्त करते है। दूसरे शब्दों में, मैरिज लोन व्यक्तिगत ऋण का एक रूप है, जिसमें आप ऋण राशि का उपयोग अपने या परिवार के किसी सदस्य के लिए शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए करते हैं। आजभारत में अधिकांश बैंक इस ऋण की पेशकश करते हैं और सबसे अच्छी बात यह है, कि आपको किसी ऋणदाता को इसका कारण साबित करने की आवश्यकता नहीं है। भारत में कई बैंक हैं जो कस्टमाइज्ड मैरिज लोन भी देते हैं।

विवाह ऋण ब्याज दर (Marriage Loan Interest Rate)

बैंक का नामब्याज दरें (प्रति वर्ष)अधिकतम ऋण राशि
एचडीएफसी बैंक11.25%-21.50%20 लाख
आईसीआईसीआई बैंक10.99%-18.49%15 लाख
बजाज फिनसर्व10.99% -16%15 लाख
ऐक्सिस बैंक16%-24%20 लाख
एसबीआई बैंक10.90% -15.30%15 लाख
कोटक महिंद्रा बैंक10.99% -20.99%10 लाख

मैरिज लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Marriage LoanRequiredDocuments)

वेतनभोगी व्यक्ति (Salaried Person)

  • पहचान का प्रूफ प्रमाण – ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड,आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट |
  • आवासीय प्रमाण – लीव एंड लाइसेंस एग्रीमेंट/यूटिलिटी बिल (अधिकतम तीन महीने पुराना)/पासपोर्ट |
  • आय प्रमाण – क्रेडिट वेतन को दर्शाने वाले बैंक विवरण के साथ पिछले तीन महीनों की वेतन पर्ची |
  • रोजगार प्रमाण पत्र – पिछले 1 साल से |
  • फोटोग्राफ – दो पासपोर्ट साइज फोटो |

स्वरोजगार के लिए (Self Employed)

  • केवाईसी दस्तावेज – पहचान और पता प्रमाण और जन्म तिथि |
  • निवास प्रमाण – छुट्टी और लाइसेंस समझौता, उपयोगिता बिल (तीन महीने से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए), और आपके पासपोर्ट की एक प्रति, यदि आपके पास एक है।
  • आय प्रमाण – पिछले 1 वर्ष के लिए आईटीआर |
  • आधिकारिक पता प्रमाण – आपकी ईमेल आईडी और फोन नंबर के साथ पता प्रमाण |
  • व्यवसाय निरंतरता प्रमाण – आपके व्यवसाय को दिखाने के लिए प्रशंसापत्र पिछले 1 वर्ष से चल रहा है

विवाह ऋण पात्रता (Marriage Loan Eligibility)

मैरिज लोन के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं-

  • न्यूनतम आयु – न्यूनतम आयु 21 वर्ष है, लेकिन कुछ बैंक इसे 23 वर्ष के रूप में निर्दिष्ट करते हैं।
  • अधिकतम आयु –वेतनभोगी व्यक्ति के लिए यह 58 वर्ष है, लेकिन स्वरोजगार करने वाले व्यक्ति के लिए यह 65 वर्ष है।
  • न्यूनतम शुद्ध मासिक आय– विवाह ऋण के लिए मासिक आय की न्यूनतम आवश्यकता 15,000 रुपये है, लेकिन कुछ बैंक निवास के शहर के आधार पर इसे 25000 रुपये भी ले सकते हैं।
  • रोजगार के प्रकार –वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी पेशेवर शादी के लिए ऋण के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • रोज़गार की स्थिति –यदि आवेदक वेतनभोगी है, तो पिछले कार्य अनुभव को 2 वर्ष होना चाहिए, जबकि स्व-नियोजित पेशेवरों के लिए यह व्यवसाय चलाने का 1 वर्ष है।
  • क्रेडिट स्कोर – मैरिज लोन के लिए क्रेडिट स्कोर एक महत्वपूर्ण मानदंड है। अधिकांश उधारदाताओं को एक आवेदक के क्रेडिट स्कोर को 700-900 की सीमा में होना चाहिए।
  • अधिकतम ऋण राशि –अधिकतम ऋण राशि विभिन्न कारकों जैसे आय, क्रेडिट इतिहास और उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है। अधिकतम ऋण राशि सभी विक्रेताओं पर निर्भर करती है, लेकिन यह 5 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच है।

भारत में विवाह ऋण के लिए शीर्ष 5 बैंक (Top 5 Banks for Marriage Loans in India)

एसबीआई मैरिज लोन (SBI Marriage Loan)

भारतीय स्टेट बैंक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर पर्सनल लोन प्रदान करता है। यह ऋण आपकी शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एक सरकारी कर्मचारी हैं या एसबीआई के साथ व्यावसायिक संबंध रखने वाले निगम में कार्य करते हैं, तो लोन स्वीकृति की संभावना अधिक होती है। इस ऋण के लिए किसी गारंटर या तीसरे पक्ष की गारंटी की आवश्यकता नहीं है।  एसबीआई मैरिज लोन के कुछ महत्वपूर्ण विवरण इस प्रकार हैं-

लोन  की राशिरु. 25,000 से रु. 15 लाख
ब्याज दर11.95% – 13.45% प्रति वर्ष
प्रोसेसिंग फीऋण राशि का 1% प्लस जीएसटी
लोन अवधि72 महीने तक

एचडीएफसी मैरिज लोन (HDFC Marriage Loan)

लोन की राशिरु. 50,000 से रु. 40 लाख
ब्याज दर11.49% प्रति वर्ष से शुरू
प्रोसेसिंग फीऋण राशि का 2.5% न्यूनतम रु. 2,999 और अधिकतम 25,000रु
लोन अवधि12 महीने से 60 महीने

एचडीएफसी बैंक भारत में व्यक्तिगत ऋण के लिए सबसे लोकप्रिय निजी बैंकों में से एक है। आवेदन प्रक्रिया और दस्तावेज औपचारिकताएं काफी सरल हैं। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित ऋण पेशकश प्राप्त कर सकते हैं। साथ हीऑनलाइन आवेदन सुविधा आपको तुरंत स्वीकृति प्राप्त करने की अनुमति देती है। सार्वजनिक या निजी क्षेत्र के कर्मचारी इस ऋण के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं |

बजाज फिनसर्व मैरिज लोन (Bajaj Finserv Marriage Loan)

लोन की राशिरुपये तक 25 लाख
ब्याज दर12.99% प्रति वर्ष से शुरू
प्रोसेसिंग फीसऋण राशि का 3.99% तक और GST
लोन अवधि24 महीने से 60 महीने

बजाज फिनसर्व एक शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन प्रदान करता है। यह मार्केट में मिलने वाले लोन में सबसे फ़ास्ट है क्योंकि बजाज फिनसर्व दस्तावेज़ सत्यापन के 24 घंटे बाद वितरण का वादा करता है। आप 5 मिनट से भी कम समय में तत्काल स्वीकृति प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। 

आईसीआईसीआई बैंक मैरिज लोन (ICICI Bank Marriage Loan)

लोन राशिरुपये तक 20 लाख
ब्याज दर11.25% प्रति वर्ष से शुरू
प्रोसेसिंग फीसऋण राशि का 2.25% तक और GST
लोन अवधि12 महीने से 60 महीने

आईसीआईसीआई बैंक शादियों के लिए अत्यधिक प्रतिस्पर्धी ब्याज दर और सरल नियमों और शर्तों के साथ लोन प्रदान करता है। आप किसी भी संपत्ति को गारंटर के रूप में रखने या अपने निवेश को समाप्त किए बिना एक शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए यह ऋण प्राप्त कर सकते हैं। 

एक्सिस बैंक मैरिज लोन (Axis Bank Marriage Loan)

लोन की राशिरु. 15,000 से रु. 15 लाख
ब्याज दर15.75% आगे
प्रोसेसिंग फीसशून्य
लोन अवधि12 महीने से 60 महीने

अपनी ड्रीम वेडिंग प्लान करने के लिए आप एक्सिस बैंक से वेडिंग लोन ले सकते हैं। इस ऋण के लिए पात्र होने के लिएआपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और वैध दस्तावेज प्रमाण प्रस्तुत करने में सक्षमहोना चाहिए। यदि स्वीकृत हो जाता है, तो आप 24 घंटों के भीतर लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

True Balance से लोन कैसे ले 

मैरिज लोन क्यों लेना चाहिए (Why You Should Get A Marriage Loan)

मैरिज लोन उस भव्य शादी के लिए फंडिंग करने का एक आसान तरीका है, जिसका आपने हमेशा सपना देखा था। शादी के लिए पर्सनल लोन लेकर, आप विभिन्न प्रकार के फायदे प्राप्त कर सकते हैं, जो इस प्रकार है-  

  • प्रतिस्पर्धी ब्याज दर – बैंक उधारकर्ता के क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर विवाह ऋण पर ब्याज की प्रतिस्पर्धी दरों की पेशकश करते हैं। क्रेडिट स्कोर और पुनर्भुगतान इतिहास जितना बेहतर होगा, शादी के ऋण की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। 
  • आसान मंज़ूरी – मैरिज लोन के साथ बहुत आसानी से फ़ंड का लाभ उठाया जा सकता है। न्यूनतम दस्तावेज हैं, खासकर यदि आप किसी ऐसे बैंक से ऋण लेने का विकल्प चुनते हैं जिसके साथ आपका लंबा इतिहास रहा है। साथ हीआपको उम्र, आय आदि से संबंधित बुनियादी पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। बैंक इस ऋण को देने के लिए शादी का प्रमाण नहीं मांगेंगे। 
  • अधिक ऋण राशि प्राप्त करने की संभावना – आपको अपनी सारी बचत एक दिन में समाप्त करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपकी क्रेडिट प्रोफ़ाइल अच्छी है और बैंक आपके पुनर्भुगतान इतिहास से संतुष्ट है, तो संभावना है कि आपको अपने सपनों की शादी को साकार करने के लिए पर्याप्त धन मिल सकता है। 
  • एकाधिक उपयोग –  हम इस तथ्य पर अधिक जोर नहीं दे सकते हैं, कि विवाह ऋण अनिवार्य रूप से व्यक्तिगत ऋण हैं और इसलिए आय का उपयोग शादी के खर्चों के साथ-साथ अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए भी किया जा सकता है। 
  • यह किफायती है  -आजकल व्यक्तिगत ऋण अधिक किफायती हो गए हैं, 10.90% प्रति वर्ष से शुरू होता है| जबकि कुछ वर्ष पहले व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज की दर तुलनात्मक रूप से अधिक थी क्योंकि उधार देने वाले व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा कम थी।   
  • पूरी तरह से ऑनलाइन लोन प्रोसेसिंग है –  वर्तमान समय में एंड-टू-एंड लोनप्रोसेसिंग ऑनलाइन है । इससे शादी के लिए पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है। आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने और अपने घर पर ही ऋण समझौते पर ई-हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है।  
  • ऋण अवधि का लचीलापन – यदि आप शादी के लिए कम वित्तीय सहायता की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आपके पास व्यक्तिगत ऋण की एक छोटी राशि चुनने का विकल्प है। आप अपनी इच्छा के अनुसार 1 से 5 वर्ष की अवधि में ऋण राशि का पुनर्भुगतान कर सकते हैं। चूंकि विभिन्न ऋणदाता पुनर्भुगतान अवधि की विस्तृत रेंज प्रदान करते हैं, ऋण अवधि चुनने की स्वतंत्रता पूरी तरह से आपके हाथों में है।
  • किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं –  आजकल, माता-पिता अपने बच्चों के लिए उस बड़ी शादी की मेजबानी के लिए अपनी संपत्तियों को गिरवी रखने के लिए तैयार हैं। हालांकि, सुरक्षित ऋणों की एक लंबी स्वीकृति और दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया होती है और आपकी संपत्ति के लिए जोखिम होता है। आप इसके बजाय शादी के लिए एक व्यक्तिगत ऋण ले सकते हैं, जिसके लिए किसी जमानत की आवश्यकता नहीं होती है और यह त्वरित वितरण सुनिश्चित करता है।

मैरिज लोन लेने से पहले ध्यान रखनें योग्य बातें (Things to keep in Mind Before Availing a Marriage Loan)

  1. शादी का बजट तैयार करें- शादी के लिए बजट तैयार करना पहला कदम होना चाहिए। आयोजन स्थल से लेकर पोशाक और गहनों तक, यात्रा बुकिंग और व्यवस्थाओं की लागतों में सब कुछ शामिल करें। बजट में हर एक चीज को शामिल किया जाना चाहिए। फिर आपको इस बात की योजना बनानी चाहिए कि आप इसमें से कितनी राशि अपनी जेब से जमा कर सकते हैं और आपको कितना उधार लेने की आवश्यकता होगी। 
  2. बेहतर क्रेडिट स्कोर की दिशा में काम करें-  यदि आपके पास लोन लेने से पहले कुछ महीने हैं, तो उस समय का उपयोग अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए करें। बेहतर क्रेडिट स्कोर के साथआप बातचीत के अवसरों में सुधार कर सकते हैं। बैंक कम जोखिम वाले व्यक्ति को कम ब्याज दर देने के लिए तैयार होंगे। साथ ही कोशिश करें कि कर्ज मिलने से पहले ही नौकरी न बदलें। 
  3. डू योर रिसर्च- यह बहुत जरूरी है, कि आप अपनी रिसर्च करें और पता करें कि बाजार में कौन सा रेट उपलब्ध है। यह आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से करना चाहिए। ऑनलाइन शोध मेंआपको केवल बैंकों और एनबीएफसी द्वारा पोस्ट की गई जानकारी ही मिलेगी। आपको अपने सहकर्मियों, दोस्तों और रिश्तेदारों से भी बात करनी चाहिए जिन्होंने हाल के दिनों में कर्ज लिया है | ताकि बेहतर जानकारी मिल सके। 
  4. कम ब्याज दर –  जब आप पर्सनल लोन लेने के लिए विचार कर रहे है, तो ब्याज दर सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक है। यह निर्धारित करता है, कि लोन अवधि के दौरान आपको कितना पैसा सिर्फ ब्याज का देना होगा। आपको दी जाने वाली ब्याज दर मुख्य रूप से आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है। 
  5. आसान ईएमआई – एक ईएमआई को वहनीय (Affordable) माना जाता है, जब यह दिन-प्रतिदिन के खर्चों को प्रभावित नहीं करती है और मौजूदा मासिक बजट को  भी प्रभावित नहीं करती है। 
  6. अतिरिक्त शुल्क – कई ऋणदाता कुछ अतिरिक्त शुल्क के साथ पर्सनल लोन प्रदान करते हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है, कि व्यक्तिगत ऋण पर कोई छिपी हुई लागत न हो।    
  7. ऋण चुकौती अवधि – शादी एक दिन तक चल सकती है, लेकिन शादी के लिए व्यक्तिगत ऋण लंबे समय तक चुकाया जाता है। इसलिए एक ऐसी ऋण चुकौती अवधि चुनना सुनिश्चित करें, जो आपकी सुविधा के अनुसार पूरी तरह से उपयुक्त हो। 

लोन एजेंट (Loan Agent) कैसे बने