Best UPI Payment App 2023 By Cashback, Offers and Rewards [टॉप यूपीआई एप्प]

वर्ष 2019 में पीएम मोदी 2.0 की वापसी के साथ डिजिटल इंडिया ने नई प्रगति करना जारी रखा है। इस आंदोलन में UPI पेमेंट्स नें बड़ी भूमिका निभाई है। इसके अलावा 2020 में COVID-19 के कारण देशव्यापी तालाबंदी के कारण ऑनलाइन वित्तीय भुगतान (Financial Payment) करने वाले लोगों की संख्या में भारी वृद्धि हुई। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि वर्तमान में भारत लगभग 1200 मिलियन से अधिक मोबाइल उपयोगकर्ताओं वाला देश बन गया है और मोबाइल भुगतान की संख्या में निरंतर वृद्धि देखनें को मिल रही है |

दरअसल भारत सरकार द्वारा डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने का कार्य निरंतर जारी है। आज इस लेख मेंहम आसान और फ़ास्ट ट्रांसक्शन के लिए भारत में टॉप यूपीआई ऐप्स पर चर्चा करेंगे। तो आईये जानते है, Best UPI Payment App 2023 By Cashback, Offers and Rewards [टॉप यूपीआई एप्प] के बारे में |

यूपीआई पिन कैसे चेंज करें 

यूपीआई क्या है?

यूपीआई अर्थात यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने आरबीआई (RBI) के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत बनाया है। यह मोबाइल नंबर से जुड़े बैंक खातों के बीच पैसे के हस्तांतरण में मदद करता है। दूसरे शब्दों में, यह एक सिंगल-विंडो इंटरफेस के साथ एक मोबाइल भुगतान प्रणाली है, जो एक ही छत के नीचे विभिन्न बैंकिंग सुविधाओं और सेवाओं को एक साथ लाती है।

यह प्लेटफॉर्म मोबाइल फोन के माध्यम से तुरंत एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में फंड ट्रांसफर करने में सक्षम बनाता है। रीयल-टाइम पेमेंट करने के लिए केवल एक मोबाइल डिवाइस का उपयोग किया जा सकता है। UPI का इस्तेमाल हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे पैसे भेजने के लिए किया जा सकता है।

भारत के सर्वश्रेष्ठ यूपीआई एप (Best UPI Payment App 2023)

PhonePe

PhonePe भारत में सर्वश्रेष्ठ UPI ऐप्स की हमारी सूची में पहले स्थान पर है। PhonePe को वर्ष 2021 के लिए भारत में शीर्ष पांच सर्वश्रेष्ठ UPI अनुप्रयोगों में से एक नामित किया गया है। यह दिसंबर 2015 में बुर्जिन इंजीनियर, राहुल चारी और समीर निगम द्वारा बनाई गई एक भारतीय कंपनी है। यह भी शीर्ष कैशबैक UPI ऐप में से एक है। इसके 293 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड यूजर हैं |

PhonePe न केवल UPI भुगतान करने में मदद करता है, बल्कि उपयोगकर्ता रिचार्ज भी कर सकते हैं, ऑनलाइन बिल भुगतान कर सकते हैं, खाना ऑर्डर कर सकते हैं, दुकान आदि सभी सिर्फ एक ऐप में कर सकते हैं। PhonePe अपने ग्राहकों को विभिन्न ऑफ़र, पुरस्कार और कैशबैक भी प्रदान करता है।

Google Pay (Tez)

भारत में 2021 में, Google Pay जिसे पहले Tez के नाम से जाना जाता था, सबसे बड़े भुगतान ऐप में से एक है। Google Pay सिर्फ एक ऐसा UPI एप्लिकेशन है, जिसमें वॉलेट शामिल नहीं है। Google पे आपको जल्दी और आसानी से पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। यह सबसे बड़ा UPI कैशबैक ऐप है और सबसे लोकप्रिय मनी ट्रांसफर में से एक है। नतीजतनइसने पेटीएम और फोनपे जैसे कई अन्य भुगतान ऐप्स को पीछे छोड़ दिया है। इसकी खासियत यह है, कि इसका उपयोग अन्य भारतीय भाषाओं में हिंदी, गुजराती, बंगाली, तमिल, कन्नड़, तेलुगु और मराठी में किया जा सकता है।

Paytm – भीम यूपीआई, मनी ट्रांसफर और मोबाइल रिचार्ज

पेटीएम 2023 में सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छा यूपीआई ऐप है। वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड पेटीएम का मालिक है, जो एक भारतीय कंपनी है। विजय शेखर शर्मा ने वर्ष 2009 में इस कंपनी की शुरुआत की थी और इसका हेड ऑफिस नोएडा, उत्तर प्रदेश में है। पेटीएम की शुरुआत केवल एक मोबाइल वॉलेट के रूप में हुई थीलेकिन जैसे-जैसे समय व्यतीत होता गया इसमें अधिक से अधिक फंक्शन जुड़ते गए। पेटीएम ने अब भारत के सबसे बड़े डिजिटल बैंक के रूप में आईसीआईसीआई बैंक को पीछे छोड़ दिया है।

पेटीएम यूजर इस ऐप पर ऑनलाइन पेमेंट से संबंधित लगभग हर गतिविधि कर सकते हैं और इसी वजह से यह निश्चित रूप से सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला भुगतान ऐप है| इस ऐप के माध्यम से आप ऑनलाइन भुगतान करने से लेकर घरेलू सामान खरीदने, किराने का सामान, आईआरसीटीसी ट्रेन टिकट बुकिंग, बस और फ्लाइट बुकिंग, मूवी टिकट, एलआईसी प्रीमियम भुगतान, मेट्रो कार्ड रिचार्ज, सोना खरीदना, लोन का भुगतान करना, ई-चालान और बहुत कुछ किया जा सकता है।

Amazon Pay

Amazon Pay सबसे अधिक फायदेमंद UPI ऐप्स में से एक है। यह टॉप UPI ऐप ढेर सारे कैशबैक और डिस्काउंट प्रदान करता है। अमेज़ॅन का बड़ा ब्रांड होने से निश्चित रूप से अमेज़ॅन पे को भारत में इतनी तेज गति से कम समय सीमा के अन्दर स्केल करने में मदद मिली। इसके अलावाअधिकांश खरीदारी और भुगतान गेटवे के साथबेहतरीन कैशबैक रिवॉर्ड के साथअमेज़ॅन पे हाल ही में यूपीआई भुगतानकर्ताओं का प्रिय बन गया है। अमेज़ॅन पे के माध्यम से फंड ट्रांसफर, बिल भुगतान, रिचार्ज, गिफ्ट कार्ड और अधिक कार्य बड़ी सरलता से किये जा सकते हैं। Amazon Pay पेमेंट करनें का एक सरल और सुरक्षित तरीका है।

BHIM App

भीम (Bharat Interface for Money) एक भारतीय एप्लिकेशन है। यह ऐप नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा बनाया गया है। यह एक एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस-आधारित मोबाइल भुगतान ऐप है। भीम एप की शुरुआत 30 दिसंबर 2016 को हुई थी। यह एप्लिकेशन उपयोग करने के लिए वास्तव में सरल है। जिसके पास बैंक अकाउंट है, ऐसा कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग कर सकता है। आप मित्रों और रिश्तेदारों को पैसे भेज सकते हैंसाथ ही दुकानों और ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं।

Free Charge

फ्रीचार्ज भारत में एक और ऑनलाइन भुगतान मोबाइल ऐप है, जो भीम यूपीआई आईडी बनाने और बैंक खाते को जोड़ने के बाद मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान, यूपीआई के माध्यम से पैसे भेजने या प्राप्त करने जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। इसके अलावाइसके सरल इंटरफ़ेस के कारण UPI भुगतान करने के लिए सब कुछ काफी आसान लगता है।इसके अलावा, फ्रीचार्ज ऐप म्यूचुअल फंड में निवेश करने, एसआईपी के साथ निवेश करने, मूवी टिकट बुक करने, भोजन खरीदने, खरीदारी करने, यात्रा टिकट खरीदने आदि की सुविधा भी प्रदान करता हैऔर वह भी अतिरिक्त कैशबैक और डिस्काउंट के साथ।

UPI Payment Without Internet 

MobiKwik

MobiKwik भारत में बेहतरीन कैशबैक UPI ऐप्स में से एक है क्योंकि यह शानदार सुपरकैश डिस्काउंट प्रदान करता है। यह एक निगम है जो वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। इस एप को वर्ष 2009 में इसे एक कपल द्वारा बनाया गया था। MobiKwik में वह सभी कार्यक्षमता शामिल हैं, जिनकी आप एक अच्छे UPI ऐप से अपेक्षा करते हैं।

MobiKwik की एक अनूठी विशेषता यह है, कि आप बिना किसी कागजी कार्रवाई के 5 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। आप मोबिक्विक के साथ अपने यूपीआई – संचालित व्यक्तिगत भुगतान लिंक बना सकते हैं। आप इस URL का उपयोग करके अन्य एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस ऐप्स (Unified Payment Interface Apps) से धन प्राप्त कर सकते हैं।

PayZapp

HDFC बैंक PayZapp भारत में सर्वश्रेष्ठ भुगतान ऐप की हमारी सूची में पांचवां ऐप है। यह एक संपूर्ण भुगतान समाधान है जो आपको केवल एक क्लिक में भुगतान करने की शक्ति प्रदान करता है। PayZapp का उपयोग ऑनलाइन रिचार्ज, बिल भुगतान, Bharat QR भुगतान, यात्रा टिकट बुक करने, खरीदारी करने, मूवी टिकट प्राप्त करने, किराने का सामान खरीदने आदि के लिए किया जाता है।

यह एमवीसा क्यूआर (MVisa QR), मास्टरपास क्यूआर (Master Pass QR), और रुपे क्यूआर (RuPay QR) द्वारा पेमेंट का समर्थन करता है और सभी बैंकों के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। HDFC बैंक का PayZapp भारत में एकतेज़, सुरक्षित और सुविधाजनक UPI पेमेंट ऐप है।

Pockets App

पॉकेट आईसीआईसीआई बैंक का एक यूपीआई मनी ट्रांसफर ऐप है| आईसीआईसीआई बैंक के पॉकेट्स को डिजिटल बैंक खाते के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मूल रूप से, यह एक वर्चुअल डिजिटल वॉलेट है जिसे बचत खाते में बदला जा सकता है। एक मुफ्त वर्चुअल वीज़ा डेबिट कार्ड की पेशकश करते हुए उपयोगकर्ता एक भौतिक डेबिट कार्डयानी घरेलू कार्ड का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आसान यूआई के साथ यह वीपीए आईडी और क्यूआर कोड मनी ट्रांसफर के साथ वन-क्लिक ऐड फंड विकल्प प्रदान करता है। इसके अलावा वॉलेट आईसीआईसीआई बैंक नेटबैंकिंग के साथ उपलब्ध है। पॉकेट से संपर्क रहित भुगतान करने के लिए टोनटैग नामक एक समान ऑडियो क्यूआर तकनीक का उपयोग करते हैं। इसमें कई व्यापारियों के साथ कई ऑफ़र और छूट भी हैं।

BHIM SBI Pay

फंड ट्रांसफर के लिए सबसे बड़े BHIM UPI ऐप में से एक BHIMSBI Pay है। यह भारतीय स्टेट बैंक द्वारा बनाया गया है। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) आवश्यकताओं को प्रबंधित करने के लिए एसबीआई ने एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए इस ऐप को विकसित किया है।

इस एप्लिकेशन में एक सरल UI है, जो इसे नए उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपयोग करना आसान बनाता है। आप इस ऐप से आसानी से अपने फंड ट्रांसफर और मैनेज कर सकते हैं। BHIMSBI कई इंसेंटिव और डिस्काउंट भी प्रदान करता है, जो इसे एक उत्कृष्ट पिक बनाता है। आप केवल कुछ क्लिक के साथ अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

BOB UPI App

BOB UPI ऐप बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा लॉन्च किया गया है और इसे Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के फायदों में से एक यह है, कि यह कस्टमर्स को कुछ ऐसी सुविधाएं प्रदान करता है, जो दूसरे यूपीआई ऐप पर (UPI App) उपलब्ध नहीं हैं।

ग्राहकों को सेवा प्रदान करने के लिए देश में लगभग 52 बैंकों ने UPI के साथ सहयोग किया है। जबकि अधिकांश बैंकों ने अपने मौजूदा मोबाइल ऐप में अपना स्वयं का यूपीआई ऐप विकसित किया है | अन्य बैंकों के पास यूपीआई नहीं है, जबकि कुछ बैंकों ने यूपीआई तक ग्राहकों की पहुंच प्रदान करने के लिए तीसरे पक्ष के साथ भागीदारी की है।

UPI इंटरफ़ेस देश में डिजिटल भुगतान करने के तरीके को बदल रहा है। बाजार में कई यूपीआई ऐप हैं और ऐसे कई ऐप हैं जो लॉन्च किए जा रहे हैं। याद रखने वाली एक और महत्वपूर्ण बात यह है, कि आप अपने बैंक खाते को लिंक करने के लिए किसी भी यूपीआई ऐप का उपयोग कर सकते हैं इसलिए सभी यूपीआई ऐप इंटरऑपरेबल हैं। उदाहरण के लिए कोई ग्राहक आईसीआईसीआई पॉकेट्स ऐप पर यस बैंक खाते का उपयोग या कनेक्ट कर सकता है।

UPI Delete Kaise Kare